What is Cibill Score | How to Calculate Cibil Score | CSC CIBIL Check

What is CIBIL | सिबिल स्कोर कैसे देखे | CIBIL score kese increase kare | cibil score check | CSC CIBIL Score Check | CSC se CIBIL score kese dekhe | how is CIBIL score calculated

दोस्तों आज में CIBIL Score के बारे में इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी दूंगा की सिबिल स्कोर क्या होता है , CIBIL Score kese check kare , CSC CIBIL Score Check और CIBILScore सही रखने के फायदे !  तो दोस्तों यदि आप भी अपना Cibil देखना चाहते है तो इस article को लास्ट तक जरूर देखे !

What is CIBIL Score

CIBIL की Full Form है Credit Information Bureau (India) Limited  जोकि Reserve Bank Of India के द्वारा एक अधिकृत एजेंसी है ! CIBIL Score आपके क्रेडिट इतिहास, रेटिंग और रिपोर्ट का 3 अंकों का संख्यात्मक सारांश है, और 300 से 900 के बीच है। आपका स्कोर 900 के जितना करीब होगा, आपकी क्रेडिट रेटिंग उतनी ही बेहतर होगी। दोस्तों CIBIL को देखकर ही BANK LOAN Provide करते है ! आपका जितना अच्छा CIBIL होगा उतना ही आसान तरीके से bank loan आपको मिल जायेगा ! इसलिए यदि आप भी bank loan लेना चाहते है तो आपको अपना CIBIL Score सही रखना होगा ! CIBIL Score केवल Bank तक ही सिमित नहीं होता है यह अनेक प्रकार के Finance जैसे की Credit Card , Auto Companies या किसी भी प्रकार के Vehicle को Finance करने के लिए CIBIL का सही होना आवश्यक है !

CIBIL Score आपकी Financial Activity पर निर्भर होता है ! जैसी आपकी Financial Activity होगी उसी तरीके से CIBIL घट या बढ़ सकता है !

CIBIL SCORE

दोस्तों जैसा की इस ग्राफ में दिखाया गया है की 300-550 तक यदि आपके CIBIL की रिपोर्ट आती है तो आपका स्कोर बिलकुल POOR SCORE कहलायेगा जिसमे आपको FINANCIAL क्रेडिट मिलना वहुत ही मुश्किल है ! दोस्तों यदि आप का CIBIL 750 –  900 दिखाता है तो यह EXCELLENT कहलायेगा जिसमे की आपको कोई भी बैंक आसानी से लोन Provide कर देगी !

New CSC रजिस्ट्रेशन करें 

TEC Registration and Exam

CSC ग्रामीण नौकरी में रजिस्ट्रेशन करें 

How to Calculate CIBIL Score

CIBIL स्कोर की Calculation आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में सूचीबद्ध जानकारी को ध्यान में रखकर की जाती है। ये प्रमुख पैरामीटर इस प्रकार हैं:

Credit History : आपके CIBIL स्कोर गणना में आपके भुगतान इतिहास, देर से भुगतान और ऋण और/या क्रेडिट कार्ड पर चूक को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाती है। CIBIL हर महीने सभी वित्तीय जानकारी जैसे बिल भुगतान, EMI अनुपालन और अन्य क्रेडिट संबंधी विवरण एकत्र करता है और फिर संबंधित वित्तीय संस्थानों के साथ साझा किया जाता है।

Credit Utilisation : आपका वर्तमान क्रेडिट उपयोग अनुपात उस क्रेडिट राशि को संदर्भित करता है जिसका उपयोग आपकी कुल क्रेडिट सीमा के विरुद्ध किया गया है। अपने क्रेडिट उपयोग को अपनी सीमा के लगभग 30% तक सीमित करने के साथ-साथ आपके क्रेडिट उपयोग के डाउनवर्ड उपयोग की प्रवृत्ति से आपके सिबिल स्कोर को बढ़ावा देने में मदद मिलती है।

Credit Mix and Duration : आपके सिबिल स्कोर की गणना करते समय, ब्यूरो क्रेडिट के प्रकार पर भी एक चेक चलाता है जिस पर आप सबसे अधिक निर्भर हैं। यदि आपका ऋण असुरक्षित प्रकृति का है जैसे क्रेडिट कार्ड और व्यक्तिगत ऋण, तो आपका CIBIL स्कोर आपको एक जोखिम भरे उधारकर्ता के रूप में उजागर करेगा। दूसरी ओर, गृह और कार ऋण, जो सुरक्षित ऋण के लोकप्रिय रूप हैं, आपके सिबिल स्कोर को बढ़ाने में मदद करते हैं, खासकर यदि आपने चुकौती अवधि के दौरान समय पर भुगतान किया है।

Other Factors : इसके अलावा, कुछ महत्वपूर्ण कारक जो आपके सिबिल स्कोर की गणना में भूमिका निभाते हैं, उनमें शामिल हैं:
हाल ही में अधिक क्रेडिट प्राप्त करने के लिए आपने जितनी कठिन पूछताछ की है
आपके क्रेडिट की उम्र
आपने पूर्व में किस प्रकार के ऋण लिए हैं / चल रहे हैं

 

CIBIL Score Check

CIBIL Score को कई प्रकार से check किया जा सकता है !

  • सबसे पहले आपको https://www.cibil.com पर क्लिक करना है
  • इसके बाद आपके सामने इसका dashboard open हो जायेगा

Free CIBIL Check

यहाँ पर आपको Get Your Free CIBIL Score पर click करना है ! इसके बाद आपको next window पर आपको No Thanks पर click करके आगे के process को Follow करना है !

Free CIBIL Score Check

इस फॉर्म में आपको अपना email , नाम और एक ID जैसे की PAN कार्ड को Select करना है ! और फिर अपनी DOB , Pin Code और अपने मोबाइल नंबर को भरके आगे बढे button पर click करना है ! और इस प्रकार आप अपनी CIBIL report को check कर पाएंगे !

CSC CIBIL Check

दोस्तों यदि अप्प एक CSC Vle है तो आप अपनी CIBIL Report को अपनी CSC ID से भी देख पाएंगे ! CSC CIBIL Check करेने के लिए आपको सबसे पहले अपनी DigitalSeva की ID को login करना है ! इसके बाद  आपको DIGITAL SEVA के DASHBOARD पर CIBIL का ऑप्शन देखने को मिल जायेगा ! जिस पर जैसे ही आप CLICK करेंगे तो आपके सामने एक नई SCREEN OPEN हो जाएगी –

CSC CIBIL SCORE CHECK

कुछ इस तरह की स्क्रीन आपके सामने SHOW हो जाएगी ! जिसमे आपको अपनी REQUIRED INFORMATION FILL करके AADHAR Authentication by OTP या Fingerprint पर क्लिक करके Proceed कर देना है ! 

New CSC Registration 

TEC Registration

 

इसके बाद आप किसी भी कस्टमर  का CIBIL आसानी से निकाल सकते है ! 

Note- The charges are subscription based at Rs 200.00 only and it is valid for 1 year or 12 reports, whichever is early.

CSC के द्वारा साल भर में एक बार या फिर 12 reports के लिए Rs 200 charge लिया जाताहै !

NOTE: If CIBIL score is not generated for the customer, that means the credit history is not available with CIBIL and the customer should try again after availing any consumer loan.

यदि किसी व्यक्ति का CIBIL Reports Generate नहीं होती है तो इसका  मतलब है की उसकी कोई loan या क्रेडिट History नहीं है ! 

तो दोस्तों आज की पोस्ट में बस इतना ही यदि आज का हमारी ये post आपको पसंद आयी हो तो अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे ! 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment

Copy link
Powered by Social Snap