Advertisements

What is Agneepath Scheme | Agneepath Yojana Online apply 2022 | Agneepath Scheme UPSC

Advertisements

अग्निपथ योजना क्या है  | What is Agneepath Scheme |  Agneepath Yojana Online apply 2022 | Agneepath Scheme UPSC  | Indian army agneepath scheme | Agneepath scheme age limit | Agneepath scheme army  | Agneepath scheme army age limit | Agneepath scheme in hindi | अग्निपथ योजना | Agneepath scheme Salary

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में आपको यह बताएँगे की सरकार की Army के लिए चालू की गयी अग्निपथ योजना क्या है , अग्निपथ योजना में कैसे आवेदन कर सकते है , Agneepath scheme army age limit कितनी होती है , और Agneepath scheme Salary कितनी मिलती है ! यदि आप भी अग्निपथ योजना में आवेदन करना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़े !

अग्निपथ योजना क्या है ( What is Agneepath Scheme )

भारतीय सेना ने ‘अग्निपथ’ नामक एक नई योजना शुरू की है जिसके तहत 15 साल की सेवा पूरी करने वाले सैनिकों को समय से पहले सेवानिवृत्ति लेने का अवसर दिया जाएगा। यह योजना कर्नल के पद से नीचे के सभी रैंकों के लिए खुली है। अग्निपथ योजना ( Agneepath Scheme ) एक सेना भर्ती योजना है जो पात्र भारतीय नागरिकों को भारतीय सेना में शामिल होने के दौरान आयु में छूट और अन्य लाभों के लिए आवेदन करने की अनुमति देती है।

अग्निपथ योजना कब शुरू हुई थी

यह योजना ( Agneepath Scheme ) 2018 में शुरू की गई थी और 17 से 21 वर्ष के बीच के उम्मीदवारों के लिए खुली है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक युवाओं को भारतीय सेना में शामिल होने और अपने देश की सेवा करने का अवसर प्रदान करना है।

अग्निपथ योजना में आवेदन कैसे करे ( agneepath yojana online apply 2022 ) 

अग्निपथ योजना ( Agneepath Scheme )  में योग्य उम्मीदवार भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन ( agneepath yojana online apply 2022 ) प्रक्रिया सरल और सीधी है। उम्मीदवारों को अपने व्यक्तिगत विवरण, शैक्षिक योग्यता और अन्य आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे।

एक बार आवेदन जमा हो जाने के बाद, उम्मीदवारों को एक लिखित परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। परीक्षा में उम्मीदवार के सामान्य अध्ययन, गणित और अंग्रेजी के ज्ञान का परीक्षण किया जाएगा। लिखित परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को सेना के अधिकारियों के एक पैनल के साथ साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।

साक्षात्कार चरण में सफल होने वाले उम्मीदवारों को अग्निपथ योजना ( Agneepath Scheme ) के तहत भारतीय सेना में शामिल किया जाएगा। उन्हें सक्रिय ड्यूटी पर तैनात किए जाने से पहले सेना के प्रशिक्षण केंद्रों में से एक में बुनियादी सैन्य प्रशिक्षण से गुजरना होगा !

 

अग्निपथ योजना आर्मी आयु सीमा (Agneepath scheme army age limit )

अग्निपथ योजना ( Agneepath Scheme ) केवल 18-25 आयु वर्ग के लोगों के लिए उपलब्ध है। यदि आपकी आयु 25 वर्ष से अधिक है, तो आप योजना में शामिल नहीं हो पाएंगे। सेना में शामिल होने के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है, इसलिए यदि आप सेना में करियर बनाने के इच्छुक हैं, तो यह आपके लिए सही विकल्प हो सकता है। अग्निपथ योजना (Agneepath Scheme ) पर उन लोगों के लिए वेतन बहुत प्रतिस्पर्धात्मक है, और आपको कई तरह के लाभ और भत्ते भी प्राप्त होंगे।

अग्निपथ योजना की सैलरी ( Agneepath scheme Salary )

प्रारंभ में,अग्निपथ योजना के तहत 30,000 रुपये का वेतन प्रदान किया जाएगा, जो चार साल की सेवा अवधि के बाद बढ़कर 40,000 रुपये हो जाएगा। सेवा निधि योजना के तहत सरकार द्वारा 30 प्रतिशत बचत दर को बनाए रखा जाएगा। इसमें वह बराबर का योगदान देंगी। चार साल बाद जवानों को 10 लाख से 12 लाख रुपये मिलेंगे, जो टैक्स फ्री होंगे। योजना के तहत कुल 20 लाख युवाओं की भर्ती की जाएगी और उन्हें कश्मीर और भारत के अन्य हिस्सों में तैनात किया जाएगा।

वे 25 प्रतिशत अग्निवीर जो चार वर्ष की सेवा पूरी करने के बाद स्थायी रूप से सेना में शामिल होंगे, उन्हें केवल उनके द्वारा जमा की गई सेवा निधि से राशि ही प्राप्त होगी। इसके अलावा अग्निवीर को चार साल की सेवा के बाद सेना छोड़ने पर सेवा कोष से ब्याज समेत करीब 10.04 लाख रुपये मिलेंगे। इस पैसे का उपयोग पढ़ाई, व्यवसाय या अन्य उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

अग्निपथ योजना योग्यता ( Agneepath yojana qualification )

यह योजना उन सभी भारतीय नागरिकों के लिए खुली है जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/विश्वविद्यालय से भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के साथ 10+2 या समकक्ष परीक्षा पूरी की है। अग्निपथ योजना के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को 10+2 या समकक्ष परीक्षा में कुल मिलाकर न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करने चाहिए। उन्हें 16½-19½ वर्ष के आयु वर्ग के भीतर भी होना चाहिए। योजना वर्तमान में केवल पुरुष उम्मीदवारों के लिए खुली है। अग्निपथ योजना के तहत चुने गए उम्मीदवारों को भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए), देहरादून में चार वर्षीय एकीकृत बीए/बीएससी पाठ्यक्रम से गुजरना होगा। पाठ्यक्रम के सफल समापन पर, उन्हें भारतीय सेना में अधिकारी के रूप में नियुक्त किया जाएगा। अग्निपथ योजना योग्य उम्मीदवारों के लिए भारतीय सेना में शामिल होने और देश की सेवा करने का एक उत्कृष्ट अवसर है।

 

अग्निपथ योजना की मुख्य विशेषताएं

अग्निपथ योजना इस योजना की मुख्य विशेताएं निम्नलिखित है –

  • इस योजना में जाति या धार्मिक आरक्षण की कोई बात नहीं थी, इसलिए देश भर के युवा इसमें शामिल हो सकेंगे और इसका हिस्सा बन सकेंगे।
  • इस योजना के माध्यम से भर्ती होने वाले सेना के जवानों को अग्निवीर के रूप में जाना जाएगा।
  • उनके हुनर के मुताबिक 25 प्रतिशत अग्निवीर चार साल बाद स्थायी हो जाएंगे।
  • स्थायी संवर्ग के सदस्यों के रूप में, अग्निवीरों को पेंशन और अन्य लाभ प्रदान किए जाएंगे।
  • सेवा पूर्ण होने पर अग्निवीरों को उनके कौशल के अनुरूप कौशल प्रमाण पत्र प्राप्त होंगे।
  • इससे भविष्य में उनके लिए रोजगार के अवसर खुलेंगे।
  • सेवा के दौरान किसी अप्रिय स्थिति की स्थिति में अग्निवीरों का 48 लाख रुपये का बीमा किया जाएगा।
  • अग्निपथ योजना के तहत सेना के जवानों यानी अग्निवीरों को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए वीरता पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा।

अग्निपथ योजना विवरण ( Agneepath Scheme Overview )

विभाग का नाम Department of Military Affairs
Scheme / Yojana Agneepath Recruitment 2022 (अग्निपथ स्कीम)
Service Type Indian Army, Indian Navy and Indian Air Force
Name of Post Agniveer (अग्निवीर)
Total Number of Vacancy Around 1.25 Lakh
Duration of Service 4 Years
Agneepath Yojana Recruitment Online Form Start Date June 2022
Agneepath Yojana Recruitment 2022 Last Date Announce Soon
Agneepath Yojana Salary  Arround 30000 Per Month to 40000 PM
Official Website joinindianarmy.nic.in

indianairforce.nic.in

 

www.joinindiannavy.gov.in

अग्निपथ योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे  (Agneepath Yojana Online Apply 2022 )

अग्नीपथ योजना में आवेदन ( agneepath yojana online apply 2022 ) करने के लिए आपको सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट पर जाना है आप जिस भी सेना में जाना चाहते हैं उनकी अलग-अलग साइट हैं ! जिम में अलग-अलग साइट के माध्यम से अलग-अलग सेनाओं की भर्ती के लिए अलग-अलग आवेदन किया जाता है ! मैं आपको इस आर्टिकल में थल सेना के आवेदन के बारे में बताऊंगा ! यदि आप इंडियन आर्मी आने की थल सेना में भर्ती होना चाहते हैं तो आपको joinindianarmy.nic.in  पर जाना है !

जब आप joinindianarmy.nic.in के होम पेज पर पहुंच जाए तो आपको यहां पर Agneepath Button को Click करना है ! अब आपके सामने कुछ इस प्रकार की स्क्रीन खुलकर आ जाएगी-

 

Agneepath Yojana Online Apply

 

यहां पर अब आपको Registration करना है यदि आप पहली बार इसमें आवेदन कर रहे हैं तो यदि आपने पहले ही रजिस्ट्रेशन कर रखा है तो आपको अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है ! Agneepath Registration Form आपको कुछ इस प्रकार का दिखाई देगा जिसमे आपको State , Aadhar , Name , Fathers Name , Mother Name , Email ID और Mobile Number भरकर Submit कर देना है ! इसके बाद Apply Online पर Click करके Agneepath Yojana Online apply 2022 को सफलता पूर्वक भर पाएंगे !

 

 

अग्निपथ योजना – Agneepath Yojana FAQ

Q.1 अग्निपथ भर्ती योजना क्या है ? What is Agneepath Scheme ? 

उत्तर – भारतीय सेना ने ‘अग्निपथ’ नामक एक नई योजना शुरू की है जिसके तहत 15 साल की सेवा पूरी करने वाले सैनिकों को समय से पहले सेवानिवृत्ति लेने का अवसर दिया जाएगा।

Q.2 अग्निपथ योजना में आवेदन कैसे करें? How To Apply Agneepath Yojana Online 2022 ?

उत्तर – अग्निपथ योजना ( Agneepath Scheme )  में योग्य उम्मीदवार भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया सरल और सीधी है। उम्मीदवारों को अपने व्यक्तिगत विवरण, शैक्षिक योग्यता और अन्य आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे।

Q.3 अग्निपथ स्कीम में कितनी सैलरी मिलेगी? How much salary will be received in Agneepath scheme? 

उत्तर – अग्निपथ योजना के तहत 30,000 रुपये का वेतन प्रदान किया जाएगा, जो चार साल की सेवा अवधि के बाद बढ़कर 40,000 रुपये हो जाएगा।

Q.4 अग्निपथ योजना में कौन कौन से दस्तावेज चाहिए? What are the documents required in Agneepath Yojana? 

उत्तर – इस योजना में आवेदन करने के लिए निचे दिए गए दस्तावेजों का होना जरुरी है !

  • निवास प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र

Q.5 अग्निपथ योजना में हाइट कितनी होनी चाहिए? What should be the height in Agneepath plan? 

उत्तर – अग्निपथ योजना में आवेदक की Height 157.5 Centimeter होनी चहिये और Airforce के लिए 152.5 CM और Indian Navy में Male के लिए 157 CM और Females के लिए 152 CM है !

Q.6 अग्निपथ योजना आर्मी आयु सीमा क्या है ? What is the age limit of agneepath Yojana army ? 

उत्तर – अग्निपथ योजना ( Agneepath Scheme ) केवल 18-25 आयु वर्ग के लोगों के लिए उपलब्ध है। यदि आपकी आयु 25 वर्ष से अधिक है, तो आप योजना में शामिल नहीं हो पाएंगे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment

Copy link
Powered by Social Snap