उत्तर प्रदेश बिजली सरचार्ज माफी योजना 2021 | UP Bijli Bill OTS Scheme Start October 2021

उत्तर प्रदेश बिजली सरचार्ज माफी योजना 2021 | UP Bijli Bill OTS Scheme October 2021 | UP Bijli 100 % Surcharge Maaf 2021 | CSC से बिजली बिल OTS रजिस्ट्रेशन कैसे करे | UP Bijli Bill OTS Scheme October to November 2021

दोस्तों नमस्कार आज हम बताएंगे कि उत्तर प्रदेश में फिर से अक्टूबर और नवंबर के बीच बिजली के बिल में ओटीएस के माध्यम से 100% ब्याज माफ की घोषणा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 20 अक्टूबर दिन बुधवार को कर दी गई है ! यूपी बिजली बिल ब्याज माफी योजना ( UP Bijli Surcharge Maaf Yojana ) 21 अक्टूबर से 30 नवंबर 2021 तक लागू रहेगी ! दोस्तों यदि उत्तर प्रदेश बिजली सरचार्ज माफी योजना 2021 ( UP Bijli bill OTS Scheme ) की पूरी जानकारी जैसे कि यूपी बिजली बिल माफी मैं कैसे रजिस्ट्रेशन कराएं , OTS कैसे जमा करे और बिजली बिल क़िस्त कितनी आएंगी इत्यादि की जानकारी लेना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें !

कन्या सुमंगला योजना में आवेदन कैसे करे 

गरीब कल्याण योजना आवेदन 

T20 वर्ल्ड कप 2021 फ्री में देखे 

T20 वर्ल्ड कप Live Free Apps

उत्तर प्रदेश बिजली सरचार्ज माफी योजना 2021 ( UP Bijli Bill OTS Scheme October 2021 )

यूपी विधानसभा चुनावों से कुछ महीने पहले, भाजपा ने बुधवार को एकमुश्त निपटान (OTS) योजना की घोषणा की, जिसमें बिजली बिल के भुगतान में चूक करने वाले उपभोक्ताओं पर लगाए गए अधिभार (Surcharge ) पर 100% तक की छूट दी गई है। UP Bijli Bill Surcharge Maafi Yojana 21 अक्टूबर (गुरुवार) से 30 नवंबर के बीच लागू होगी।
इस निर्णय की घोषणा करते हुए, यूपी के बिजली मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि यह योजना किसानों और छोटे उपभोक्ताओं के लिए 2 किलोवाट तक बिजली लोड वालो के  में मददगार होगी। योजना के तहत उपभोक्ताओं को छह किश्तों में बकाया भुगतान करने का मौका दिया जाएगा। 2KW से 5KW के बीच बिजली लोड करने वाले उपभोक्ताओं को सरचार्ज पर 50% की छूट दी जाएगी। उत्तर प्रदेश बिजली सरचार्ज माफी योजना 2021 उन उपभोक्ताओं के लिए भी लागू होगी जिनकी बिजली आपूर्ति स्थायी रूप से काट दी गई है और जो कानूनी विवादों का सामना कर रहे हैं।

उत्तर प्रदेश बिजली सरचार्ज माफी योजना 2021 के उद्देश्य

सूत्रों ने कहा कि एसओपी उत्तर प्रदेश बिजली सरचार्ज माफी योजना 2021 का उद्देश्य छोटे वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों को राहत प्रदान करना है, जो आर्थिक गतिविधियों के बाद आर्थिक रूप से प्रभावित हुए हैं, जो महामारी की वजह से हुए लॉकडाउन के बाद बंद हो गए थे।
यह कदम सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा बिजली बिलों के भुगतान में चूक करने वाले किसानों के लिए बिजली आपूर्ति बंद नहीं करने का निर्देश देने के कुछ दिनों बाद आया है। हाल ही में आयोजित एक समीक्षा बैठक के दौरान, योगी को कुछ भाजपा सांसदों और विधायकों द्वारा मुख्य रूप से खराब वितरण नेटवर्क के कारण बिजली कटौती के मद्देनजर किसानों और ग्रामीण उपभोक्ताओं के सामने आने वाली समस्याओं से अवगत कराया गया था।

उत्तर प्रदेश बिजली सरचार्ज माफी योजना 2021 का लाभ कैसे ले

कोई भी उपभोक्ता यूपी पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (UPPCL) के अनुसार, संबंधित कार्यकारी अभियंता या उप-मंडल अधिकारियों के कार्यालय में ऑनलाइन उत्तर प्रदेश बिजली सरचार्ज माफी योजना 2021 का लाभ उठा सकता है।

ग्रामीण क्षेत्रों में उपभोक्ताओं को यह सेवा इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय द्वारा स्थापित कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर मिलेगी। यह सुविधा यूपी ऊर्जा वेबसाइट www.upenergy.in पर भी उपलब्ध होगी।

यूपीपीसीएल के अध्यक्ष एम देवराज ने कहा कि सभी वितरण कंपनियों के अधिकारियों को विशेष अभियान चलाने, अभियान चलाने और शिविर आयोजित करने का निर्देश दिया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि अधिक से अधिक उपभोक्ता इस योजना से लाभान्वित हों. उन्होंने कहा कि डिस्कॉम दैनिक आधार पर प्रगति की समीक्षा करेंगे।

उत्तर प्रदेश बिजली बिल ब्याज माफी का रजिस्ट्रेशन ( UP Bijli Bill OTS Registration )

यदि आप भी अपने बिजली के ब्याज ( Bijli Bill Surcharge Maaf ) में 100 % छूट चाहते हैं तो आपको बिजली विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना OTS Registration करना पड़ेगा इसके बाद ही आपको बिजली बिल ब्याज छूट मिल पाएगी ! UP OTS Registration करने के बाद आप बाकी बिजली बिल को 6 आसान किस्तों में जमा कर पाएंगे ! इसलिए इस योजना को आसान किस्त योजना भी कहा जाता है ! तो अब यह जान लेते हैं कि हमें इस योजना में कैसे अपना OTS Registration करना है ! आप उत्तर प्रदेश बिजली सरचार्ज माफी योजना 2021 ( UP OTS Registration ) दो तरीके से कर सकते हैं ! यदि आप अपना बिल जमा करना जानते हैं तो आप स्वयं भी इस योजना में रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे और अपने बाकी बचे हुए बिल की किस्त बना पाएंगे और यदि आप बिल जमा करना नहीं जानते हैं , तब आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी इस योजना का रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और अपने बिजली बिल की किस्त भी बनवा सकते हैं !

  • UP Bijli OTS Registration में अपने आप रजिस्टर करने के लिए आपको UPPCL की मुख्य वेबसाइट https://www.upenergy.in/ पर जाना है !

UP Bijli OTS Registration

  • यहां पर आपको Consumer Corner  के नीचे दिए हुए Bill Payment ( Urban ) और ग्रामीण बिजली बिल के लिए Bill Payment (Rural ) को सेलेक्ट करना है !
  • इसके बाद आप एक और नई स्क्रीन पर आ जाएंगे यहां पर अपना बिजली बिल का अकाउंट नंबर एंटर करना है !
  • इसके बाद आपको एक कैप्चा भरना है इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करके अपने ओटीएस की स्थिति को देख लेना है यदि आप इस योजना के योग्य होंगे तो आपके सामने होती है इसका ऑप्शन आ जाएगा !

UP Bijli Bill Maafi 2021

  • ऊपर दिखाई दे रही स्क्रीन में आप देख रहे होंगे कि जो उपभोक्ता का बिल है वह Ledger Amount 10813 रूपए है यानी कि ₹10813 इनका टोटल बिल है ! उसमें से 1260 रुपए इनका इस बिल में ब्याज है जो कि आप देख सकते हैं वह Surcharge Waiver में मैं दिखाई दे रहा है जिसका मतलब है कि आपका यह बिजली का ब्याज 100 % माफ़ है और आपको केवल Net Payable Amount जो 9553.00 रुपये है उसे ही जमा करना है !
  • इस Net Payable Amount को जमा करने के लिए आपको नीचे ही Pay Now  का ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर क्लिक करके आपको अपना बकाया बिल जमा कर देना है
  • इस प्रकार आप उत्तर प्रदेश बिजली सरचार्ज माफी योजना ( UP Bijli OTS Registration ) का लाभ ले करके अपना बिजली बिल का ब्याज 100% माफ करा सकते हैं !

 

उत्तर प्रदेश बिजली सरचार्ज माफी योजना रजिस्ट्रेशन CSC द्वारा ( UP Bijli Bill OTS by CSC 2021 )

यदि आप एक सीएससी VLE है तो आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए सीएससी में दी गई सर्विस इलेक्ट्रिसिटी पर क्लिक करना है और इसके बाद आपको Bill Payment पर क्लिक करना है ! यहां से आपको यूपीपीसीएल रूरल या Urban को सिलेक्ट करके क्लिक करना है ! इसके बाद आपको उपभोक्ता का बिजली बिल पे अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर एंटर करना है !

UP Bijli Bill OTS by CSC

इसके बाद आपके सामने उपभोक्ता के बिजली बिल की पूरी जानकारी सामने आ जाएगी जिसमें केवल होता का बिजली का बिल तो दिखाई देगा लेकिन वहां पर ब्याज दिखाई नहीं देगा ! फिर उस बिजली बिल को आप आसानी से जमा कर पाएंगे !

Join Us On Telegram 

Join Us On Facebook

Join Us On Twitter

दोस्तों आज के इस  आर्टिकल में आपने देखा कि उत्तर प्रदेश बिजली बिल ब्याज माफी योजना का लाभ हमें कैसे लेना है ! हमने ये भी  बताया कि कैसे इस योजना में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें जिससे कि उनको भी इस योजना की जानकारी मिल पाए और वह भी इस योजना का लाभ ले पाएं !

FAQs

Q 1. उत्तर प्रदेश बिजली बिल ब्याज माफी योजना कब से कब तक चलेगी ?

उत्तर- उत्तर प्रदेश बिजली ब्याज माफी योजना 21 अक्टूबर से 30 नवंबर तक चलेगी जिसका फायदा बिजली उपभोक्ताओं को आसानी से मिल पाएगा !

Q 2. उत्तर प्रदेश बिजली बिल ब्याज माफी की घोषणा कब की गई ?

उत्तर – इस योजना की घोषणा 20 अक्टूबर 2021 बुधवार को की गई !

Q 3. उत्तर प्रदेश बिजली  सरचार्ज  माफ़ी  में किती छूट मिलेगी ? 

उत्तर – उत्तर प्रदेश बिजली सरचार्ज माफी योजना में बिजली के बिल के ब्याज में 100 % की छूट मिलेगी !

Q 4 . उत्तर प्रदेश बिजली बिल ब्याज माफी योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

उत्तर – इस योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए बिजली विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है वहां से आप अपना बिजली बिल ब्याज माफी के लिए रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे या फिर आप नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं !

 

Leave a Comment

Copy link
Powered by Social Snap