Universal Pension Yojana Jharkhand | Universal Pension Yojana 2021

Universal Pension Yojana Jharkhand | यूनिवर्सल पेंशन योजना झारखण्ड के फायदे | झारखण्ड यूनिवर्सल स्कीम क्या है | Universal Pension Scheme Online | Jharkhand Universal Yojana Portal

आज के आर्टिकल में आप देखेंगे कि Universal Pension Scheme Jharkhand क्या है यूनिवर्सल पेंशन योजना झारखंड के फायदे क्या है ! जो भी लोग झारखंड से हैं और इस योजना ( Universal Pension Yojana ) के बारे में जानना चाहते तो हमारे इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें ! आज किस आर्टिकल में आपको यूनिवर्सल पेंशन योजना झारखंड की पूरी जानकारी मिल जाएगी जैसे कि Jharkhand Universal Yojana Scheme Online कैसे करें इत्यादि !

यूनिवर्सल पेंशन योजना झारखंड ( Universal Pension Yojana Jharkhand )

यूनिवर्सल पेंशन योजना को झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन के द्वारा झारखंड राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर शुरू किया गया ! Universal Pension Yojana Jharkhand में एपीएल और बीपीएल कार्ड की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है।  इस योजना की खास बात यह है कि अब 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी वृद्धों को पेंशन योजना का लाभ मिलेगा। बशर्ते आवेदक करदाता न हो। विधवा, एकल, परित्यक्त महिलाओं सहित गरीब, विकलांग और निराश्रित महिलाओं को इस योजना के तहत कवर किया जाएगा। इन सभी को एक हजार रुपये प्रति माह सीधे बैंक खाते में Universal Pension Yojana Jharkhand के द्वारा मिलेंगे। सरकार ने Universal Pension Yojana के तहत 100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। यह पेंशन योजना सरकार के महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग के माध्यम से क्रियान्वित की जाएगी।

यह भी पढ़े –

झारखंड यूनिवर्सल पेंशन योजना के लाभ ( Benefits Of Universal Pension Yojana )

झारखंड यूनिवर्सल पेंशन योजना ( Universal Pension Yojana )के निम्नलिखित लाभ है-

  • मुख्यमंत्री राज्य बृद्ध अवस्था  पेंशन योजना– इस योजना के तहत आवेदक पुरुष या महिला की आयु 60 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए ! आयु के सत्यापन के लिए आयु से संबंधित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी !
  • मुख्यमंत्री राज्य नेतृत्व महिला सम्मान पेंशन योजना– इस योजना के तहत 18 वर्ष से अधिक आयु की विधवा महिला वह इस योजना के लिए पात्र होगी !  इस योजना का लाभ लेने के लिए पति का महत्व प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी ! साथ साथ जो महिलाएं प्रत्यक्ष हैं और 18 वर्ष से ऊपर हैं या फिर 45 वर्ष से ऊपर की एकल महिलाएं  भी इस पेंशन योजना का लाभ उठाएंगे ! लेकिन इनके लिए मुखिया या पंचायत सदस्य और राजस्व उपनिरीक्षक का संयुक्त प्रमाण पत्र या विधायक या सांसद द्वारा जारी किया हुआ प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ेगी !
  • स्वामी विवेकानंद निशक्त स्वावलंबन प्रोत्साहन योजना – इस योजना का लाभ लेने के लिए विकलांगता प्रमाण पत्र और आयु प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी !
  • एचआईवी ऐड्स मरीजों की सहायता के लिए योजना– इस योजना का लाभ लेने के लिए कोई भी आयु सीमा नहीं है इसमें किसी भी आयु वर्ग का व्यक्ति लाभ ले सकता है ! इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी के लिए चिकित्सा प्रमाण पत्र की जरूरत होगी !

यूनिवर्सल पेंशन योजना का लाभ कौन-कौन नहीं ले सकते हैं

  • झारखंड यूनिवर्सल पेंशन योजना का लाभ सरकारी कर्मचारी नहीं ले सकते हैं
  • इस योजना का लाभ कोई भी आयकर दाता नहीं ले सकता है

यूनिवर्सल पेंशन योजना आवेदन (Universal Pension Yojana Online Apply)

झारखंड यूनिवर्सल पेंशन योजना में आवेदन केवल ग्रामीण क्षेत्रों में ( BDO ) प्रखंड विकास अधिकारी और शहरी क्षेत्रों में अंचल पदाधिकारी ( CO ) के द्वारा करा सकते हैं ! इस योजना में आवेदन केवल ऑफलाइन ही किए जा सकते हैं !

यूनिवर्सल पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन ( Universal Pension Yojana Online Apply ) नहीं किए जा सकते हैं ! jharkhand Universal Yojana Portal अभी लॉन्च नहीं किया गया हैयह अभी केवल ऑफलाइन ही है !

 

मैं आशा करता हूं कि हमारा आज का झारखंड यूनिवर्सल पेंशन योजना ( Jharkhand Universal Pension Yojana ) का आर्टिकल आपको पसंद आया होगा यदि दोस्तों यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ! और दोस्तों हमारी वेबसाइट www.sarkariyojnaaa.com  को अपने ब्राउज़र के बुकमार्क में जोड़े जिससे कि हमारी प्रत्येक आने वाली नोटिफिकेशन आपको मिल जाए  !

 

 

 

 

Leave a Comment

Copy link
Powered by Social Snap