Advertisements

Ladli Beti Yojana 2022 | लाड़ली बेटी योजना से पाए लड़की की शादी के लिए 51000 जाने क्या है लाड़ली बेटी योजना

Advertisements

लाड़ली बेटी योजना ( Ladli Beti Yojana )  2022 लाड़ली बेटी योजना – हमारी बेटियों के भविष्य के लिए एक आशा की किरण है , Ladli Beti Yojana 2022 , Ladli Beti Yojana Avedan

बहुत विवाद के बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आखिरकार गुजरात में अपने पांच दिवसीय भाजपा चुनाव अभियान के आखिरी दिन के बाद 22 सितंबर, 2018 को लाड़ली बेटी योजना के कार्यान्वयन की घोषणा की। इस योजना के तहत गरीब परिवारों में जन्म लेने वाली प्रत्येक बालिका को 1000 रुपये दिए जाएंगे। उसे अपने पैरों पर खड़े होने और भविष्य में अपने परिवार की जरूरतों का ख्याल रखने में मदद करने के लिए उसकी शादी के समय 51000।

लाडली बेटी योजना (Ladli Beti Yojana )क्या है ?

लाड़ली बेटी योजना एक सरकारी योजना है जो उन परिवारों को मासिक नकद प्रोत्साहन प्रदान करती है जिनके पास बालिका है। लड़कियों के साथ सभी माता-पिता को 500 रुपये प्रति माह तब तक मिलेंगे जब तक कि लड़की 18 वर्ष की नहीं हो जाती, जिसके बाद वह 21 वर्ष की होने तक प्रति माह अतिरिक्त 1000 रुपये पाने की पात्र होगी।

योजना के लिए कौन पात्र है?

लाडली बेटी योजना (Ladli Beti Yojana) पीएम लाडली बेटी योजना 18 वर्ष तक की लड़कियों के लिए उपलब्ध है। दो साल तक की लड़कियां मासिक नकद हस्तांतरण के साथ-साथ पोषण पूरक और प्री-स्कूल शिक्षा के लिए पात्र हैं। 3 से 18 वर्ष के बीच की लड़कियां केवल मासिक नकद हस्तांतरण के लिए पात्र हैं। यह योजना 1500 रुपये प्रति वर्ष या 500 रुपये प्रति माह की पेशकश करती है, जो बच्चे के 18 वर्ष तक पहुंचने तक किश्तों में दी जाती है।

योजना के क्या लाभ हैं?

लाड़ली बेटी योजना (Ladli Beti Yojana ) प्रधान मंत्री मोदी की एक योजना है जिसका उद्देश्य लड़कियों को सशक्त बनाना है। योजना रुपये आवंटित करेगी। 6-14 आयु वर्ग की प्रत्येक लड़की जो एक गरीब परिवार की है और स्कूल में नामांकित है, को प्रति वर्ष 1,000। यह गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक उनकी पहुंच में सुधार करने और उन्हें गरीबी के चक्र से बाहर निकलने में मदद करने के लिए तैयार है।

योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

इस योजना में आवेदन करने के लिए निकटम जान सेवा पर जाकर अपने दस्तावेज देकर आवेदन कर सकते है !

लाड़ली बेटी योजना (Ladli Beti Yojana ) 2 अक्टूबर 2014 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई एक सामाजिक कल्याण योजना है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लड़कियों के साथ भेदभाव नहीं किया जाता है और उन्हें स्वस्थ रहने का मौका मिलता है। इस योजना का उद्देश्य 10 साल के भीतर बच्चों के बीच लिंग अंतर को बंद करना भी है। आवेदन करने के लिए, आपको 18 वर्ष से कम आयु की बालिका होना चाहिए, माता-पिता या दादा-दादी के साथ, जो सरकारी कर्मचारी हैं, भारत में रहते हैं और बिना किसी संपत्ति या आय के।

पूछे जाने वाले प्रश्न

1. लाड़ली बेटी योजना क्या है?

लाड़ली बेटी योजना (Ladli Beti Yojana )एक ऐसी योजना है जिसे 21 जनवरी, 2015 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पेश किया गया था। यह योजना सामाजिक विकास को बढ़ावा देने और भारत में कन्या भ्रूण हत्या की समस्या का समाधान करने के लिए शुरू की गई है।

2. कौन आवेदन कर सकता है?

कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी वार्षिक आय 50 लाख रुपये प्रति वर्ष से कम है, इस योजना के तहत आवेदन कर सकता है।

4. योजना के लिए कौन पात्र हैं?

इस योजना में वे सभी लोग आवेदन कर पाएंगे जिन बालिकाओ का जन्म 01/04/2015 के बाद हुआ है !

5. इस योजना के तहत कितना पैसा दिया जाएगा?

इस योजना के तहत गरीब परिवारों में जन्म लेने वाली प्रत्येक बालिका को 1000 रुपये दिए जाएंगे। उसे अपने पैरों पर खड़े होने और भविष्य में अपने परिवार की जरूरतों का ख्याल रखने में मदद करने के लिए उसकी शादी के समय 51000 दिए जाते है !

Leave a Comment

Copy link
Powered by Social Snap