Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2021 | आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना क्या है

PM Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana Launch Date | PMASBY Kya Hai | प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना (PMASBY) के लाभ | आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना आवेदन | Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana Form
नमस्कार आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम बताएंगे कि जो आज 25 अक्टूबर 2021 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना का शुभारंभ किया गया है की Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2021 क्या है ! आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना 2021 के अंतर्गत भारत की जनता के लिए क्या-क्या लाभ मिलेंगे ! Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2021 के बजट का प्रावधान 2021 2022 के केंद्रीय बजट में कर दिया गया था जोकि भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा किया गया था ! आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना के लिए केंद्र सरकार द्वारा 64000 करोड रुपए का बजट बना दिया गया था ! जिस योजना को आज दिन सोमवार 25 अक्टूबर 2021 को भारत के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा वाराणसी में उत्तर प्रदेश के दौरे पर आने के दौरान शुरू किया गया ! प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना ( PMASBY ) का बजट वित्त मंत्रालय द्वारा 5 साल के लिए बनाया गया है ! यदि आप आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना 2021 की पूरी जानकारी लेना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें इसमें आपको इससे योजना से संबंधित सभी जानकारी आपको मिल जाएगी !

आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना (Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2021 )

आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार ने स्वस्थ भारत के लिए चार स्तरीय योजना को तैयार किया है जिसके अंतर्गत स्वच्छ भारत अभियान योग , गर्भवती महिलाओं और बच्चों कि समय पर देखभाल एवं इलाज आदि की सुविधा इस योजना के अंतर्गत होगी !  आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना के द्वारा जो लोग समाज से वंचित कर दिए गए हैं और लोगों का सस्ता एवं प्रभावी इलाज इस योजना के अंतर्गत किया जाएगा और डॉक्टर्स की गुणवत्ता को भी बढ़ाया जाएगा ! इस योजना के अंतर्गत जो शहर से दूर के हिस्सों में प्राथमिक माध्यमिक स्वास्थ्य केंद्र हैं उनकी स्वास्थ्य क्षमता को इस योजना के अंतर्गत बढ़ाया जाएगा और उनमें रिसर्च टेस्ट और इलाज करने के लिए एक आधुनिक उपकरण से सुसज्जित किया जाएगा ! आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना 2021 के द्वारा 17788 ग्रामीण क्षेत्रों में और 11024 शहरी क्षेत्रों के स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य प्रयोगशालाओं की स्थापना की जाएगी ! भारत के 11 राज्यों में 3382 स्वास्थ्य यूनिटों की स्थापना करने का लक्ष्य इस योजना में लागू किया गया है !

Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2021 (PMASBY 2021 ) के अंतर्गत 602 जिलों और जो 12 केंद्रीय संस्थान हैं उन केंद्रीय संस्थानों में Critical Care Hospital Block और राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र बनाना भी इस योजना का एक लक्ष्य है ! प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना में इसके तीन चरणों के अंतर्गत भारत में 157 नए मेडिकल कॉलेज और इस योजना के अंतर्गत पहले से ही 63 मेडिकल कॉलेज बनाए जा चुके हैं !

आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना का आरम्भ

इस योजना का शुभारंभ माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा  25 अक्टूबर 2021 को वाराणसी से किया गया ! यह योजना राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत शुरू की गई है ! आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना के उद्घाटन के दौरान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 9 मेडिकल कॉलेजों की की भी घोषणा की ! इस योजना की घोषणा के अनुसार सरकार यह दावा करती है कि यह योजना स्वास्थ्य के क्षेत्र में सबसे बड़ी योजनाओं में से प्रमुख होगी जिसके अनुसार देश का हेल्थ केयर इंफ्रास्ट्रक्चर बहुत मजबूत होगा ! आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना के द्वारा जिन राज्यों के कमजोर हेल्थ केयर इंफ्रास्ट्रक्चर है उन राज्यों पर विशेष जोर दिया जाएगा ! कमजोर हेल्थ केयर इंफ्रास्ट्रक्चर वाले 10 राज्य भारत में है उन 10 राज्य पर अधिक जोर दिया जाएगा जिससे कि उन राज्यों में हेल्थ केयर इंफ्रास्ट्रक्चर का सुधार हो  ! क्योंकि कोरोना काल के समय में हेल्थ केयर के इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी के कारण बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ा भविष्य में हेल्थ केयर सुधार के लिए इस आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का आरंभ किया गया है !

आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना के उद्देश्य 

  • Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2021 को भारत की स्वास्थ्य के क्षेत्र में इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी को पूरी करने के लिए इस योजना को लांच किया गया है !
  • इस योजना के द्वारा ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में क्रिटिकल केयर की नई-नई स्थापना भी की जाएगी !
  • जिन 10 राज्यों पर इस योजना के अंतर्गत विशेष फोकस किया गया है उन राज्यों में 17788 ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्र और आरोग्य केंद्रों की स्थापना Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2021  के तहत की जाएगी
  • देश के सभी राज्यों के शहरी क्षेत्रों में 11024 शहरी स्वास्थ्य केंद्र और कल्याण केंद्रों की स्थापना प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना के तहत की जाएगी !
  • भारत के सभी जिलों में सार्वजानिक प्रयोगशालाओ की स्थापना की जाएगी और जिन राज्यों के ऊपर अधिक फोकस किया गया है उन राज्यों के 3382 ब्लॉक् में स्वास्थ्य केंद्र को नई यूनिट की स्थापना होगी !
  • भारत के 602 जिलों 12 केंद्रीय स्वास्थ्य केन्द्रो में Critical Care Hospital की स्थापना भी इस योजना के अंतर्गत की जाएगी !
  • इस योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र ( NCDC ) की 5 Block की शाखाओ और 20 बड़े महानगर के स्वास्थ्य Unit को मजबूत बनाया जायेगा !
  • इस योजना के अंतर्गत 15 Health Emergency Opration Center और मोबाइल अस्पतालों का निर्माण किया जायेगा !

आत्मनिर्भर  स्वास्थ्य भारत योजना के फायदे ( Benefits Of Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana )

आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना के के द्वारा ब्लॉक जिला क्षेत्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर टेक्नोलॉजी पर आधारित रोगों की निगरानी की प्रक्रिया इस योजना के द्वारा ही विकसित की जाएगी जिससे कि रोगियों की भी निगरानी आसानी से हो पाएगी ! आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना के अंतर्गत सर्विलांस लैबोरेट्रीज जो कि पूर्व से कंप्यूटराइज होंगी उनका एक नेटवर्क स्थापित होगा जिससे कि मिनटों में सी बीमारी का पता लगाया जा सकता है ! इस योजना के लक्ष्य के अनुसार स्वास्थ्य यूनिटों का पूर्ण Computerized होना और बीमारियों का ढंग से पता लगाने के लिए आधुनिक जांच प्रक्रिया , और रोग के प्रसार को रोकने के लिए रोग का मुकाबला करने के लिए आधुनिक लेबोरेटरी की स्थापना की जाएगी जिससे कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों के लिए समय पर सही इलाज और सही जांच हो पाएं !

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना के लिए दस्तावेज ( Document For PMASBY 2021 )

  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • बैंक अकाउंट डिटेल्स
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड

आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना आवेदन 

आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना आवेदन की प्रक्रिया को अभी सरकार के द्वारा चालू नहीं किया गया है ! इस योजना के लिए अभी कोई ऑफिशियल वेबसाइट या ऑफिशियल पोर्टल को भी नहीं बनाया गया है  ! आने वाले समय में ऑफिसियल वेबसाइट और ऑफिशल पोर्टल भी इसके ऑनलाइन हो जाएंगे जिससे सभी सुविधाएं ऑनलाइन मिल पाएंगे और आप आवेदन कर पाएंगे ! हालांकि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा इंटीग्रेटेड हेल्थ सिस्टम पोर्टल का शुभारंभ कर दिया गया है जो कि जल्द ही Live कर दिया जाएगा !

 

 

1 thought on “Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2021 | आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना क्या है”

Leave a Comment

Copy link
Powered by Social Snap